Motivational Inspirational Story in Hindi 2023| इंस्पिरेशनल स्टोरी इन हिंदी 2023

Motivational Inspirational  Story in Hindi | इंस्पिरेशनल स्टोरी इन हिंदी 

Short Life Inspiration story in Hindi | इंस्पिरेशनल स्टोरी इन हिंदी Motivational short story in hindi, short hindi stories, short hindi moral stories, story, inspirational hindi story.




आप सभी का हमारे HindiFactsDaily ब्लॉग पर स्वागत है.आज आपको एक Inspirational  स्टोरी बताने वाले है यह स्टोरी शुरू से अंत तक जरूर पढ़े और आपको इस कहानी से जरूर कुछ न कुछ सिखने को मिलेगा तो चलिए कहानी शुरू करते है।




दोस्तों यह  एक बड़े राज्य के राजा की  कहानी है. वहा का  राजा एक अच्छा और ईमानदार और अपने राज धर्म और कर्म करने वाला व्यक्ति था, उसे कभी अपने आप पर राजा होने का घमंड नहीं था. राजा ने अपनी  राज्य के लोगों  की परीक्षा  लेने की सोची  और राजा तुरंत अकेले ही बहार  निकल पड़ा. कुछ समय चलने के बाद उसको रास्ते में एक विशाल काले रंग का  पत्थर दिखा तभी राजा को एक युक्ति आयी.उसने  बड़े पत्थर को  रस्ते के बराबर मध्य स्थान पर  रख दिया और खुद वही  आस-पास  छुप गया. 


राजा यह देखना चाहता था के  कितने लोग इस काले पत्थर को रास्ते के बिच से उठा कर रखते है। राजा  लोगों के आने का इंतजार लगा  करने लगा. तभी कुछ देर  बाद वह पर राज्य के सबसे बड़ा व्यापारी गुजर  रहा था उसने उस बडेसे पत्थर को देखा और बाजु से चला गया. फिर उसके बाद एक ऐसे अनेक   राज्य के   धनवान व्यक्ति और बड़े बड़े राजदरबार के लोग  गुजरे लेकिन किसीने भी उस पत्थर को वह से नहीं हटाया।यह सभी लोगोने राजा को को इस बात का दोषी ठहरा रहे थे की अपने राज्य की सुव्यवस्था पर ध्यान नहीं देता यह  सबकुछ राजा सुनरहा था. 


 फिर  एक  गरीब किसान जा उसी रास्ते से जा रहा  था, तभी  उसकी नजर उस काले -पत्थर पर पड़ी तो वो उसके नजदीक गया और सोचने लगा के इतना बड़ा काला  पत्थर यहाँ बिच रस्ते में कैसे आया उसने सोचा के इस पत्थर से किसी अन्य व्यक्ति को तकलीफ ना हो इसीलिए उसने अपनी पूरी ताकत लगा कर उस पत्थर को वह से रस्ते के बिच से  हठा दिया। जैसे ही उसने पत्थर हटाया तभी उसको पत्थर के  निचे  एक खत और एक पोटली  मिली उस खत में राजा ने लिखा था के इस ब पत्थर को हटाने के लिए धन्यवाद् आप ने और लोगो को तकलीफ न हो इसके बारे में सोचा आप एक  अच्छे और ईमानदार इंसान हो मेरी तरफ से आपको १०० सोने के सिक्के इनाम के स्वरूप में.और वो किसान वह  सिक्के लेकर अपने घर चला गया. यह सब देख कर राजा खुश हो गया और फिर अपने वह से चुपचाप चला गया । 



दोस्तो हम उम्मीद करते है के आपको यह Short Life Inspiration story स्टोरी  पसंद आयी होगी और आपको यह स्टोरी कैसे लगी हमें कमेंट कर के जरूर बताईये।







Short Life Inspiration story in Hindi | इंस्पिरेशनल स्टोरी इन हिंदी ,Motivational short story in hindi, short hindi stories, short hindi moral stories, story, inspirational hindi story










Previous
Next Post »

Featured Post

Top 25 Amazing Facts In Hindi 2023 | amazing-facts-in-hindi 2023 ( updated )

Top 25 Amazing  Facts | Hindi Facts | Facts in Hindi 2023 ( updated ) HindiFactsDaily - A blog About Top Amazing Facts In Hindi| Intere...