33 Amazing Facts About Israel In Hindi 2022 इजराइल (Israel) देश के रोचक तथ्य जरूर पढ़े Updated 2022

Amazing Facts About Israel In Hindi इजराइल देश के  रोचक  तथ्य  जरूर पढ़े 


आप सभी का हमारे HindiFactsDaily ब्लॉग पर स्वागत है दोस्तों इस ब्लॉग में हम आपको दुनिया के बारे में अजीबोगरीब और रोचक Amazing - Interesting facts की  जानकारी देते रहेंगे। आज हम आपको "33 Amazing Facts About Israel In Hindi इजराइल (Israel) देश के  रोचक  तथ्य  जरूर पढ़े." बताने वाले है वो भी अपनी मातृभाषा Hindi में । 
दोस्तों आज  हम Israel Amazing Facts in Hindi के  रोचक तथ्य की जानकारी देंगे ।


Interesting  Facts About Israel Country In Hindi



Israel National Flag
National Flag of Israel


1.israel fact  in hindi  

Hebrew   भाषा   इजराइल देश की राष्ट्रभाषा  मानी जाती  है.दुनिया के एकमात्र भाषा है जो सिर्फ इजराइल में ही है.

2.israel fact  in hindi  

Israel  देश में विविध प्रकार के धर्म के लोग रहते है यहाँ पर मुख्य धर्म में सबसे पहिला नाम  यहूदी  धर्म का आता है  फिर दूसरा नाम  है  अरब समूह है.

3.israel fact  in hindi  

Israel  जैसे देश का कुल क्षेत्रफल सिर्फ २०,७७०-२२,०७२  km2 है। यह क्षेत्रफल के दृष्टी से दुनिया के छोटे देशो में से एक माना जाता है।   

4.israel fact  in hindi  

Israel देश  छोटा देश है इस देश का क्षेत्रफल काफी काम है India देश के राज्य जैसे महाराष्ट्र और राजस्थान से भी या छोटा  है. विकिपीड़ाया के मुताबिक साल  २००८ में जब जनगणना हुई थी तब इसकी संख्या लगभग ७२८२००२ इअतनी थी। और आज के समय यानि की २०१९ में यह गिनती बढ़कर  लगबघ 90 lakh के करीब पोहोच चुकी है.

5.israel fact  in hindi  

जैसे भारत देश की मुद्रा (INR ) "द इंडिया  रूपया" है  ठीक उसी तरह  इजरायल देश की अपनी एक अलग मुद्रा है जिसे    इसरायली न्यू शेकेल  (Israeli new shekel) कहा जाता है। भारत के रुपये के तुलना में इसरायली नई शेकेल ज्यादा किम्मत है , यदि हम भारत से तुलना करे तो १ शेकेल मतलब १९.३३ रुपये (२०१९ के मुताबिक ).

6.israel fact  in hindi  

इजराइल देश के चारों दिशाओं  में  अलग अलग  देश  बसें हुए है जिसमे    नॉर्थ    में  लेबनॉन, ईस्ट   दिशा की ओर   में Siriya  सीरिया और जॉर्डन है , साउथ-वेस्ट  दिशा की ओर  में मिस्र देश स्थित  है।

7.israel fact  in hindi  

अगर हम इजराइल के History  के बारे में पढ़े तो हमें यह पता चलता है के प्राचीन इजराइल देश  में   यहूदि लोग  ही यहाँ के   रहा कर ते  थे  क्युकी israel  के पास  यहूदी धर्म के अधिक पुराने   ग्रन्थ है तो हम समझ सकते  है।

8.israel fact  in hindi  

इजराइल देश में केले  की बड़े तादात  में खेती की जाती है यह खेती मुख्य तोर पर Jordan नदी   के आसपास के प्रदेश में की जाती है. 

9.israel fact  in hindi  

Diamond  करोभर में इजराइल का नाम लिया जाता है इस देश में  Diamond Polishing के  कार्य किया जाता है   हीरो  के काम आपको इजराइल के Nathanya  नामक  जिले में  देखने को मिलेंगे।

इज़राइल को अगर  दक्षिण पश्चिम एशिया और मध्य पूर्व    देशों की तुलना से देख  जाए तो यह देश ने आर्थिक  और  औद्यौगिक क्षेत्रों में भी बहुत प्रभावकारी  उनत्ती प्राप्त की है।

10.israel fact  in hindi  

Israel को  पूरी दुनिया  स्वालंबी  देश की ओर से देखती है   यह एकमात्र ऐसा देश है जो आम इंसान को लगने वाली मुख्य चीजों को खुद ही अपने देश में बनाता  है जैसे के  दैनदिन ख्याद्या पदार्थ ९४ से ९६  %    वह खुद ही बनाता   है यह देश बेहत काम  चीजे बाहर  देशो से खरीदता है।

इजराइल  के  अगर खेलो के बारे बात की जाये तो यहाँ  पर Football  और Basketball  को  प्रमुख लोकप्रिय खेल का दर्जा दिया गया है. और यहाँ के बहुत से लोग Chess  भी खेलते है।

11.israel fact  in hindi  

इजराइल में चेस Chess  यह गेम बहुत पसंद किया जाता है  शतरंज  यहाँ के मुख्य खेल में से एक है।    इजराइल देश में शतरंज बच्चे से लेकर बूढ़ो तक  सभी उम्र के लोग खेलना पसंद करते है यहाँ पर कई लोग  शतरंज खेल के कही सारे   उस्ताद रह चुके है जिसे  Grandmaster  कहते है.  शतरंज के कई   विश्व प्रतियोगिता दुनियाभर में होती  है और ऐसे अनेक  प्रतियोगिता में  इजराइल ने  जित अपने नाम कर चूका है।


यह Facts भी जरूर पढ़े 👉"20 Amazing Facts About Human Brain In Hindi. दिमाग के रोचक तथ्य आप नहीं जानते होंगे."


12.israel fact  in hindi  


Amazing Facts About Israel
Jerusalem Capital of Israel (Israel Country Facts in Hindi)

 Israel एक आत्मनिर्भर देश है यह तो आप समझ गए हो लेकिन क्या आपको पता है इजराइल के कुल क्षेत्रफल के सिर्फ २ % पिने योग्य पानी है।


13.israel fact  in hindi  

आपको जान कर हैरानी होगी की Israel  देश का वातारण में  कोई खेती नहीं करसकता यहाँ खेती की लिए जमीं अच्छी नहीं है यहाँपर खेती करना लगभ न  मुमकिन ही है। इसका कारन है के  इजरायल  जैसे देश में आधी से ज्यादा  जगह बंजर और रेगिस्तानी के बराबर है यहाँ पर खेती करना न मुमकिन है दोस्तों लेकिन जैसे हमने कहा यह इजराइल देश है दोस्तों यह दुनिया का ऐसा देश है जिसने एक से बढ़ कर एक टेक्नोलॉजी विकसित की है जिसके जरिए यह देश पुरे देश के ९०  से ९५  फीसदी   स्वयं बना  लेता है. इस देश ने नयी नयी कई  Technology  विकसित की है जिसे वह पानी को अलग अलग तरिके  से इकठा करलेता है।Israel  देश ने अपने मेहनत से   Agriculture  क्षेत्र में   बहुत बड़ा नाम कमाया है  की है दुनियामे यह एकमेव ऐसा देश है जो इस समय  Agriculture  में सबसे ज्यादा तरक्की  की है।

14.israel fact  in hindi  

इजरायल  देश की  सबसे लम्बी उम्र आयु  80-82   वर्ष  की  है मतलब यहा के लोग औसतन    80-82  वर्ष तक जिंदगी जीते है , इजराइल देश  दुनिय में सबसे लम्बी आयु  वर्ष  के  टॉप टेन में है।

15.israel fact  in hindi  

आपको पता होगा की इजराइल  Technology  के बारे में सबसे आगे रहता है. Motorola कंपनी का दुनिया  में    मोबाइल टेक्नोलॉजी में बहुत बड़ा नाम कमाया है और इस कंपनी का दुनिया का पहिला Mobile   Israel  देश में  डेवलप किया था.

16.israel fact  in hindi  

Israel  में Solar  एनर्जी  को बढ़ावा देने वाला देश है यहाँ पर आपको १०० मेसे  ९२  यानि के ९२ % घरों में पानी गरम करने के लिए सोलर  ऊर्जा का ही उपयोग  किया जाता है.

17.israel fact  in hindi  

दुनिया में अगर  संग्रहालयों की  बात करे तो  Israel  की  लोकसंख्या के तुलना    दुनिया के सबसे ज्यादा  अलग अलग   संग्रहालय इजराइल में बनाये गए है इसके बारे में आप गूगल पर सर्च कर सकते हो।

18.israel fact  in hindi  

Israel  के नोट (Note ) के बारे में एक बहुत खास बात आपको बताना चाहेंगे दोस्तों इजराइल देश ने आपने   नोट पर ब्रेल   brel  लिपि का यूज़   किया है ताकि कोई नेत्रहीन  व्यक्ति  अपने स्पर्श से  नोट को पहचान सकते  है के नोट कितने का है।   ब्लाइंड   लोगो के साथ कोई पैसो के मामले में धोका न करे इसके लिए नोटों पर  Brel  लिपिका यूज़ करने वाला यह देश है.


19.israel fact  in hindi  

इजराइल देश एक सिर्फ 22,072 km² का क्षेत्रफल वाला छोटा  देश है लेकिन दुनिया में इजराइल देश का  आज भी डंका बजता है.

20.israel fact  in hindi  

इजरायल देश  में दुनिया की  सबसे ज्यादा बॉहॉस इमारतें है  (Bauhaus buildings) जिसका मतलब होता है "School of Building" हैं।

21.israel fact  in hindi  

Voice Mail  वॉइस मेल तो आप सब ने यूज़ किया ही होगा ,Voice मेल  के जरिए हम    इंटरनेट के   माध्यम से   दुनिया के किसी भी व्यक्ति को  मेल कर सकते है और यह voice mail  भी  Israel  देश  ने   ही खोज  की  है।

22.israel fact  in hindi  

कई लोगो को Computer  Virus  परेशान कर रहे थे अगर आप के कंप्यूटर में भी कोई वायरस होता तो आप तुरंत एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करलेते लेकिन क्या आपको पता है दुनिया का सबसे पहिला  Antivirus  इजराइल देश में डेवलप किया गया था.

23.israel fact  in hindi  

Israel  देश की  मॉडर्न टेक्नोलॉजी  एयर फाॅर्स Air Force  ने दुनिया में अपनी अलग छाप बनायीं राखी है और  दुनिया में बहुत फेमस है।  इजराइल की Airforce   दुनिया में  ४ थे  नंबर पर  है।

24.israel fact  in hindi  

दुनिया  में  यहूदी धर्म का जन्मस्थान Israel  को ही माना जाता है और यहूदी धर्म  इजराइल देश   का पवित्र धर्म   है   इजराइल देश  सबसे ज्यादा आबादी वाला दुनिया का सिर्फ एक यहूदी क्षेत्र देश  इजराइल ही है।


यह Facts भी जरूर पढ़े 👉"Top 25 Amazing Facts in Hindi"


                      Amazing Facts About Israel Country In Hindi 

24.israel fact  in hindi  

Israel  देश की  लोकसंख्या (९०) नब्बे लाख  के करीब है  मार्च २०१९ के हिसाबसे  .

25.israel fact  in hindi  

Israel में  Dead Sea  सागर है जो दुनिया का सबसे खारे पानी वाला समंदर है और इस समंदर में दुनिया का कोई इंसान नहीं डूब सकता  क्योंकि इस में  नमक ज्यादा होता  है  ।   कहा जाता है के यह दुनियाकी सबसे डरावना समंदर है। यह सागर  Israel  और Jordan  के बीच में  है.

26.israel fact  in hindi  

"Mount of Olives" जो  इजराइल देश में स्थित एक  कब्रिस्तान का नाम है यह कब्रिस्तान दुनिय भर में इसिलए फेमस है क्योकि यहाँ दुनिया का सबसे पहिला और पुराण कब्रिस्तान है और इसका आज भी  यूज़   किया जाता है। 

27.israel fact  in hindi  

Microsoft  कंपनी ने दुनिया में विंडोज के जरिये बोहत प्रसिद्धि प्राप्त की है माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के साथ साथ पेंटियम चीप भी डेवलप करता है  माइक्रोसॉफ्ट ने उसकी सबसे पहली कंप्यूटर में यूज़ होनेवाली Pentium  चिप इजराइल देश   में ही बनावाई  गयी थी.


28.israel fact  in hindi  

 

Israel Amazing Facts in Hindi
Israel Army Facts

29.israel facts  in hindi   

Israel  देश  अपने राष्ट्रभक्ति और देशभक्ति वाला देश है वो अपने जिंदगी में सबसे ज्यादा महत्त्व  अपनी देश के विकास और उन्नति को देते  है.दुनिया का एकमेव ऐसा देश जहा पर हर इंसान को  उसे जिंदगी के २-३ साल देश के Army  में शामिल होंकर देश सेवा करनी पड़ती है।

30.israel fact  in hindi  

दुनिया का एक ऐसा देश जहा पर महिलाओ को  Army   की ट्रेनिंग  सेना द्वारे दी जाती है ताकि अगर कोई देश पर हमला करे तो वह उनका सामना कर सके.

31.israel fact  in hindi  

Israel  देश    की गायें   दुनियाभर में बोहत ज्यादा फेमस है यहाँ की गायें अधिक  दूध देती है।  इस देह के पास   दुनिया की सबसे ज्यादा दूध उत्पन्न करने वाली गायें  है.

32.israel fact  in hindi  

इजराइल ने दुनिया में  सबसे (छोटी ) कम साइज वाली  बाइबिल बुक लिख कर एक रिकॉर्ड  बना चूका है उस बाइबिल की लम्बाई और चौड़ाई सिर्फ  ४.७५ मिली मिटर थी.

33.israel fact  in hindi  

इजराइल ने  दुनिया में   कई Technology  और Science  क्षेत्र मे तरक्की की है   लेकिन यह  देश उसके धर्म को भी उतना ही मानता है यहूदी धर्म का आज भी पालन करता है.अगर आप Israel  देश के नागरिक हो तो आप शनिवार के दिन नाक को साफ नहीं कर सकते यह इस देश के कानून में लिखा हुवा है उनके धर्म के मुताबिक।

 

दोस्तों आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट कर के जरूर बताओ अगर आप कुछ सुजाव  देना चाहते हो तो अवश्य हमें बताये हमें अच्छा लगेगा और आपको ये Top 36 Amazing Facts About Israel Country In Hindi अच्छे लगे हो तो इनको  whatsapp और   facebook पर शेयर करना न भूले। हमारे Hindi-Facts-Daily Bookmark जरुर करे ताकि आपको   रोचक तथ्यों की जानकारी मिलती रहे।  

All of you are welcome on our HindiFactsDaily blog, friends, in this blog we will keep giving you information about strange and interesting Amazing - Interesting facts about the world. Today we must read you "36 Amazing Facts About Israel In Hindi, interesting facts of the country of Israel." He is going to tell that too in his mother tongue Hindi. Friends, today we will give information about interesting facts of Israel Amazing Facts in Hindi.

Amazing Facts About Israel

Friends, how did you like this article of ours, tell us by commenting, if you want to give some suggestions, then definitely tell us, we will like it and if you like these Top 33 Amazing Facts About Israel Country In Hindi, then share them on whatsapp and facebook Don't forget Make sure to bookmark our Hindi-Facts-Daily so that you can keep getting information about interesting facts.


  • Amazing facts about israel country in hindi.
  • read this facts about israel country hindi
  • army facts of israel country in hindi
  • real fact about israel army in hindi,
  • Amazing and interesting facts about israel in hindi

Previous
Next Post »

Featured Post

Top 25 Amazing Facts In Hindi 2023 | amazing-facts-in-hindi 2023 ( updated )

Top 25 Amazing  Facts | Hindi Facts | Facts in Hindi 2023 ( updated ) HindiFactsDaily - A blog About Top Amazing Facts In Hindi| Intere...